Delhi Lok Sabha Elections, Congress, Issued, Manifesto,

दिल्ली चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र

नई दिल्ली/एजेंसी. कांग्रेस ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी अपने घोषणा-पत्र में लोगों को मात्र 15 रुपये में ताजा और पौष्टिक भोजन देने का वादा किया है। यह पूरी तरह से महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित होगा और पार्टी इस बाबत दिल्ली में 100 इंदिरा कैंटीन खोलेगी। घोषणा-पत्र में इसके अलावा लोकपाल, रोजगार सृजन, पर्यावरण की रक्षा, बिजली और जल आपूर्ति का जिक्र है।

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने मीडिया से बातचीत में कहा, “हमने 2020 के घोषणा-पत्र को जारी कर दिया है। हमारा घोषणा-पत्र समावेशी घोषणा-पत्र है, जो दिल्ली के लोगों की उम्मीदों और आकांक्षाओं को प्रदर्शित करता है।”

आम आदमी पार्टी की सरकार पर हमला करते हुए, चोपड़ा ने कहा, “आप ने पूरी तरह से डीटीसी फ्लीट को समाप्त कर दिया। कांग्रेस तुरंत 15,000 इलेक्ट्रिक बसों को खरीदेगी और जरूरी संरचना को तैयार करेगी। सभी मौजूदा डिपो को तीन स्तरीय डिपो में तब्दील किया जाएगा। हम दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन पहल(डीईवीआई) के जरिए दिल्ली को भारत की पहली इलेक्ट्रिक सिटी बनाएंगे।”

घोषणा-पत्र के अनुसार, पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने से दिल्ली में होने वाले प्रदूषण की समस्या का समाधान निकालने का दावा किया गया है। कांग्रेस ने कहा है कि वह पंजाब और अगर संभव हुआ तो उत्तरप्रदेश, हरियाणा और केंद्र सरकार के साथ मिलकर ‘पराली से ऊर्जा फंड’ का निर्माण करेगी। फंड का इस्तेमाल पराली की पेराई करने वाले पॉवर प्लांटों को बनाने के लिए किया जाएगा।

घोषणा-पत्र में शिक्षा का भी जिक्र किया गया है, जिसमें बताया गया है कि सरकार बनने के बाद ‘गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का अधिकार’ प्रदान किया जाएगा और और शिक्षा के क्षेत्र में सब्सिडी दी जाएगी, ताकि दिल्ली के स्कूली बच्चें वैश्विक मानक के अनुसार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सके।

इसके अलावा कांग्रेस ने घोषणा-पत्र में एडहॉक सफाई कर्मचारियों के लिए पक्की नौकरी का वादा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *