Delhi violence, 40 death, 200 injured, School closed until 7 March,

दिल्ली हिंसा: 40 मौत, 200 घायल, स्कूल 7 मार्च तक बंद

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में हुए दंगों में कम से कम 40 लोग मारे गए. करीबन 200 से ज्यादा घायल हो चुके है. परन्तु, अब स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है. राजधानी पुलिस ने 29 फरवरी तक 167 मामले दायर किए हैं, इसमें करीबन 36 मामले शस्त्र अधिनियम के अंतर्गत दर्ज किए गए हैं. वहीं, दंगे के मामले में शनिवार तक 885 लोगों को हिरासत में लिया गया है या गिरफ्तार किया गया है. इसके अतिरिक्त सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दंगा भड़काने वाले कंटेंट पोस्ट करने वाले खातों के खिलाफ 13 मामले दायर किए गए हैं.

राजधानी सरकार नागरिकों के लिए एक व्हाट्सएप नंबर भी जारी करने पर विचार कर रही है. इस नंबर पर लोग सोशल मीडिया पर प्रसारित की जा रही घृणित सामग्री की जानकारी दे सकेंगे. दूसरी और दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी अधिसूचना के आधार पर निजी संस्थानों समेत जिले के सभी स्कूलों को सात मार्च तक बंद कर दिया गया है. चूकि, सीबीएसई ने बताया है कि कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं दो मार्च से तय कार्यक्रम के मुताबिक शुरू होंगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बीते शनिवार को नॉर्थ ईस्ट जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय का दौरा किया और राहत कार्यों का निरिक्षण लिया. उन्होंने यह भी बताया कि शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी के किसी भी हिस्से से हिंसा की कोई घटना नहीं हुई. उन्होंने बताया कि हिंसा के दौरान किसी भी सरकारी स्कूल में आग नहीं लगाई गई. सरकार की पहली प्राथमिकता सामान्य स्थिति बहाल करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *