Dusty storm in rajasthan: dust storm warning in 10 districts of rajasthan even today, these districts may hit ‘dusty storm’ with a speed of 50 kmph | national News in Hindi

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में कल मंगलवार को मौसम ने ऐसी करवट ली कि पूरे राज्यभर में धूल का गुबार दिखाई दिया। दिन में ही अंधेरा छा गया। गर्मी की दस्तक के साथ ही मौसम बिगड़ने लगा है। मौसम विभाग ने अंदेशा जताया है कि मंगलवार को प्रदेश में दिनभर चली धूलभरी आंधियों का दौर आज बुधवार को भी जारी रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, चार जिलों में लू चलने के आसार भी हैं। वहीं करीब 10 जिलों में धूलभरी आंधी की भी संभावना जताई जा रही है। दो से तीन दिन तक मौसम ऐसा ही रहेगा। वहीं तापमान में भी 2 से 3 डिग्री की गिरावट देखने को मिली है।

मौसम विभाग के अनुसार, जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, जयपुर, दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर और धौलपुर जिले समेत इन जिलों के आसपास के क्षेत्र में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी हवाएं चल सकती है।

वहीं मौसम विभाग ने चार जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं कोटा जिले के कुुछ-कुछ हिस्सों में लू चल सकती है। पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर और जालोर जिले में भी लू चलने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान तथा आसपास के क्षेत्र में स्ट्रॉग प्रेशर ग्रेडियंट फोर्स विकसित होने की वजह से मंगलवार को प्रदेश में दिनभर तेज धूलभरी आंधियां चली थी।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *