Samachar Jagat

GNCTD Bill 2021 : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब सरकार का मतलब उपराज्यपाल..! केजरीवाल से सारे अधिकार छीने, कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

इंटरनेट डेस्क। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के चलते हालात बेहद ही बिगड़ गए हैं। वहीं दूसरी ओर केंद्र और केजरीवाल की राज्य सरकार के बीच लगातार मतभेद सामने आ रहे हैं। इस बीच कोरोनाकाल में एक बड़ा फैसला लेते हुए केंद्र सरकार ने दिल्ली में गवर्नमेंट ऑफ नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्‍ली (GNCTD) कानून को अमल में लाने की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस बिल के तहत दिल्ली की सरकार से सारे अधिकार छीनकर उपराज्यपाल को दे दिये गए हैं। मतलब अब दिल्ली में उपराज्यपाल ही सरकार है।

 

Central Government appoints 27 April 2021 as the date on which provisions of Government of National Capital Territory of Delhi (Amendment) Act, 2021 shall come into force: Ministry of Home Affairs
— ANI (@ANI) April 28, 2021

एएनआई न्यूज एजेंसी के अनुसार, गृह मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सरकार (संशोधन) अधिनियम, 2021, 27 अप्रैल से अधिसूचित किया जाता है। अब दिल्ली में सरकार का अर्थ उपराज्यपाल है। दिल्ली में फिलहाल उपराज्यपाल के पद पर अनिल बैजल पदस्थ हैं।


क्या है GNCTD बिल?

दिल्ली की केजरीवाल सरकार और केंद्र सरकार के बीच टकराव के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र संशोधन विधेयक को 15 मार्च को लोकसभा में पेश किया गया था वहीं 25 मार्च को इसे राज्यसभा से भी पास कर दिया गया। गवर्नमेंट ऑफ नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्‍ली (GNCTD) विधेयक में उपराज्यपाल की भूमिका को मजबूत करने की बात कही गई थी। इस विधेयक के अनुसार दिल्ली सरकार को कोई भी फैसला लेने से पहले अब उपराज्यपाल की मंजूरी लेनी होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *