Google ने प्ले स्टोर से हटाया Paytm ऐप, बताई इसके पीछे की वजह

नई दिल्ली। गूगल (Google) ने शुक्रवार को प्ले-स्टोर से पेटीएम ऐप (Paytm) को हटा दिया है। जबकि दूसरे ऐप्स जैसे (पेटीएम फॉर बिजनेस) Paytm for business, पेटीएम मॉल (Paytm Mall), पेटीएम मनी एप (Paytm Money) आदि अभी भी प्ले-स्टोर पर मौजूद हैं। वहीं एपल के एप स्टोर से पेटीएम को अभी भी डाउनलोड किया जा सकता है। इस पर गूगल ने शुक्रवार को कहा कि वह खेलों में सट्टेबाजी को बढ़ावा देने वाले एप को इजाजत नहीं देता है और ऐसे एप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा। पेटीएम और UPI ऐप One97 Communication Ltd. द्वारा डेवलप किया गया है। हालांकि, पहले से Android स्मार्टफोन्स में इंस्टॉल्ड हुआ ऐप काम कर रहा है। बता दें कि पिछले दिनों की भारत सरकार के आदेश पर 200 से ज्यादा चीनी ऐप्स को भारत में बैन कर दिया गया है। इन ऐप्स में TikTok और PUBG Mobile बड़े नाम हैं, जिनके भारत में करोड़ो यूजर्स थे।

गूगल ने ऐप हटाने के पीछे का साफ कारण नहीं बताया है, लेकिन उसने जुएबाजी से जुड़ी नीतियों का हवाला दिया है। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘‘हम ऑनलाइन कैसिनो की अनुमति नहीं देते हैं या खेलों में सट्टेबाजी की सुविधा देने वाले किसी भी अनियमित जुआ एप का समर्थन नहीं करते हैं। इसमें वे एप शामिल हैं जो ग्राहकों को किसी ऐसी बाहरी वेबसाइट पर जाने के लिए प्रेरित करते हैं, जो धनराशि लेकर खेलों में पैसा या नकद पुरस्कार जीतने का मौका देती है। यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है।’’

google

गूगल Play Store से Paytm को रिमूव करने के बाद Paytm ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर यूजर्स को जानकारी देते हुए स्पष्ट किया है कि पेटीएम फिलहाल गूगल प्ले-स्टोर पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन हम जल्द ही वापसी करेंगे। आपके पैसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं और आप जल्द ही पहले की तरह पेटीएम एप का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *