Health : कोरोना वैक्सीनेशन लगने के बाद ऐसे करें बॉडी की देखभाल, ये जरूरी कदम उठाएं

इंटरनेट डेस्क। 16 जनवरी यानी शनिवार से भारत भी ब्रिटेन और अमेरिका समेत उन देशों की श्रेणी में आ जाएगा, जहां कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान चलाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अभियान की शुरुआत करेंगे। इसे दुनिया का सबसे बड़ा कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम माना जा रहा है। सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, जहां लोगों को टीके लगाए जाएंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुरुआत में सभी टीकाकरण केंद्रों पर रोजाना करीब 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

आइए जानते हैं वैक्सीन लगने के बाद आखिर कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी होंगी, जिससे आप कोरोना वायरस से बचे रहें।

टीके की दो खुराक

चूंकि विशेषज्ञ कहते हैं हर व्यक्ति को टीके की दो खुराक लेनी होगी जो 28 दिन के अंतराल पर दी जाएगी और दूसरी खुराक लेने के दो हफ्ते बाद कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित होती है, ऐसे में वैक्सीन लगने के बाद भी कोविड नियमों का पालन करते रहना जरूरी है।
टीका लेने के बाद किस तरह की सावधानी बरतनी जरूरी है?

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग पहले जैसा

कोरोना से बचने के लिए जिन नियमों का पालन हम अभी कर रहे हैं, (जैसे- मास्क पहनना, छह फीट की सुरक्षित शारीरिक दूरी रखना और हाथ धोना), वैक्सीन लगने के बाद भी उन नियमों का पालन करते रहना जरूरी है। तभी वायरस से आप बचे रह सकते हैं।

वैक्सीन लेने के कितने समय बाद तक एहतियात बरतने जरूरी हैं?

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साओ पाउलो यूनिवर्सिटी के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. जॉर्ज कलील कहते हैं कि पहली खुराक लेने के बाद एक महीने तक इंतजार करें, उसके बाद दूसरी खुराक लें और फिर कम से कम 15 दिनों तक कोरोना से बचाव के जरूरी नियमों का पालन करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *