India imposed e-visa, Ban on citizens coming from China,

भारत ने ई-वीजा पर चीन से आने वाले नागरिकों पर लगाईं रोक

नई दिल्ली। नोवल कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर सरकार ने चीनी नागरिकों तथा वहाँ रह रहे विदेशी नागरिकों के ई वीजा पर भारत आने पर तत्काल प्रभाव से अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। पहले से जारी ई-वीजा को भी रद्द कर दिया गया है।

बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने एक परामर्श जारी कर कहा है कि हाल के घटनाक्रम के चलते चीन से ई वीजा पर भारत की यात्रा करने पर तत्काल प्रभाव से अस्थायी रोक लगायी जा रही है।

परामर्श में कहा गया है कि यह रोक चीन के नागरिकों और वहां रहने वाले अन्य देशों के नागरिकों दोनों पर लागू होगी। दूतावास ने कहा है कि पहले से जारी ई वीजा भी अब मान्य नहीं होंगे। अपरिहार्य कारणों से भारत आने वाले सभी व्यक्तियों को बीजिंग में भारतीय दूतावास या शंघाई तथा गुआंग्झू स्थित वाणिज्य दूतावासों और वीजा आवेदन केन्द्रों से संपर्क करने को कहा गया है।

उल्लेखनीय है कि चीन से शुरू हुये कोरोना वायरस का संक्रमण अब दुनिया के 25 देशों में फैल चुका है। दुनिया भर में 12 हजार से ज्यादा मरीजों में इस वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। जिसमें 99 प्रतिशत चीन से हैं। इसके बाद सबसे ज्यादा 19 मामले थाईलैंड में सामने आये हैं। जापान में 17 और सिंगापुर में 16 मामले सामने आये हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *