Congress coalition, government in Jharkhand, Hemant Soren Chief Minister,

झारखंड में कांग्रेस गठबंधन आगे

नई दिल्ली. झारखंड की 81 विधानसभा सीटों पर मतगणना जारी है. चुनाव आयोग के मुताबिक, कांग्रेस गठबंधन 43 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, बीजेपी सिर्फ 27 सीटों पर आगे चल रही है.

रुझानों में कांग्रेस गठबंधन को बहुत मिलने के बाद आरजेडी नेता तेजस्वी यादव की प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने कहा, “इस चुनाव में महागठबंधन एक तरफा जीत होगी. हमने हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चुनाव लड़ा है. वह मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं.”

बता दें कि राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी या गठबंधन के लिए 41 सीटें जीतना जरूरी है. विधानसभा चुनाव की कुल 81 सीटों पर 1216 उम्मीदवार मैदान में हैं.

झारखंड में अंतिम चरण का मतदान 21 दिसंबर को हुआ था. राज्य में पांच चरणों में मतदान कराए गए थे. पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को हुआ था. इसके बाद दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर को हुआ, जबकि तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर को हुआ था. इसके अलावा चौथे चरण का मतदान 16 दिसंबर को हुआ और पांचवें चरण का मतदान 20 दिसंबर को संपन्न हुआ था. इस समय राज्य में बीजेपी की सरकार है. बीजेपी के रघुबर दास राज्य के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया है. मौजूदा विधानसभा में बीजेपी के पास 44 सीटें हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *