Jharkhand Exit Poll

Jharkhand Exit Poll: कांग्रेस महागठबंधन को बहुमत

नयी दिल्ली. झारखंड विधानसभा की सभी 81 सीटों के लिए मतदान हो चुके हैं। सभी प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। जिसके बाद तमाम एग्जिट पोल (Jharkhand Exit Poll) जारी किए गए। जिसमें रघुवर सरकार की वापसी नहीं दिख रही है।

(Jharkhand Exit Poll) एग्जिट पोल में हेमंत सोरेन और कांग्रेस के महागठबंधन को बहुमत मिलने की बात बताई जा रही है। हालांकि चुनाव परिणाम 23 दिसंबर को वोटों की गिनती के बाद आएगा। फिलहाल झारखंड में मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार है।

इस बार रघुवर दास के सामने अपनी सरकार बचाने की चुनौती है, तो विपक्ष सत्ता में वापसी करने को बेचैन है।

(Jharkhand Exit Poll) झारखंड विधानसभा की सभी 81 सीटों के लिए पांच चरण में मतदान कराए गए। पहले चरण के लिए 30 नवंबर, दूसरे चरण के लिए 07 दिसंबर, तीसरे चरण के लिए 12 दिसंबर, चौथे चरण के लिए 16 दिसंबर और पांचवें चरण के लिए 20 दिसंबर को मतदान हुए थे। झारखंड में पहले चरण में 13, दूसरे चरण में 20, तीसरे चरण में 17, चौथे चरण में 15 और पांचवें चरण में 16 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कराए गए। इस बार झारखंड की 81 विधानसभा सीटों में से 9 सीटें अनुसूचित जाति और 28 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित थीं।

एग्जिट पोल पर एक नज़र

इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल में 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में भाजपा को 22-32 सीटें और कांग्रेस-झामुमो नीत महागठबंधन को 38-50 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं अन्य को 10-16 सीटें मिलती दिखाई दे रही है।

प्रभासाक्षी के एग्जिट पोल में बीजेपी को 28-35 सीटें और कांग्रेस-झामुमो नीत महागठबंधन को 35-42 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *