Modi पर हर साल खास है की श्रृंखला जारी

नयी दिल्ली।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात अक्टूबर 2००1 को पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे और उसके बाद के 2० साल की इस राजनीतिक यात्रा पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उनके हर वर्ष की एक प्रमुख उपलब्धि पर बुधवार को' हर साल खास हैकी एक श्रृंखला जारी की।

गुजरात के चार बार लगातार मुख्यमंत्री रहे श्री मोदी को भाजपा ने 2०13 में अपना प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किया और मई 2०14 में उनकी अगुवाई में भाजपा ने लोकसभा चुनाव लड़ा और अपने बूते पूर्ण बहुमत हासिल किया। यह तीन दशकों के बाद पहला मौका था कि किसी एक दल को पूर्ण बहुमत मिला। चुनाव हालांकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के रुप में लड़ा गया था और केंद्र में श्री मोदी की अगुवाई में राजग की सरकार बनी। भाजपा की तरफ से श्री मोदी के 2० साल में किए गए 2० बड़े काम गिनाए वे हैं हर साल खास। वर्ष 2००1 में सात अक्टूबर को श्री मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।
वर्ष 2००2 में श्री मोदी ने गुजरात विधान सभा चुनाव की अगुवाई की और उनके नेतृत्व में गुजरात बीजेपी के इतिहास में चुनाव में रिकॉर्ड-तोड़ सीटें आयीं।

वर्ष 2००3 में पहले'वाइब्रेंट गुजरातग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया। समिट के दौरान 14 अरब डॉलर के 76 सहमति ग्यापन हस्ताक्षर किये गये।
वर्ष 2००4 में बेटियों की पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए कन्या केलवणी योजना और शाला प्रवेशोत्सव प्रोग्राम की शुरुआत की गई।
वषã 2००5 में राज्य में शिशु लिग अनुपात में कमी को रोकने के लिए बेटी बचाओ अभियान लांच किया गया। अभियान के बाद राज्य में बेटियों की जन्म दर में वृद्धि देखी गई।
वषã 2००6 में गुजरातवासियों को दिया ज्योतिग्राम योजना का तोहफा।
वर्ष 2००7 में श्री मोदी के नेतृत्व में पार्टी ने तीसरा विधान सभा चुनाव जीता और श्री वह गुजरात के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री बने।
वर्ष 2००8में गुजरात की धरती पर टाटा नैनो का किया स्वागत, कार मैन्युफैक्चरिग का गुजरात हब बना।
वर्ष 2००9में राज्य के आम लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए ई-ग्राम, विश्व-ग्राम योजना का किया उद्घाटन।
वर्ष 2०1० में गुजरात के 5० साल के इतिहास को अगले 1,००० साल के लिए सहेजने के लिए 9० किलो के टाईम कैप्सूल में किया सील।

वर्ष 2०11 में 17 सितम्बर को सछ्वावना मिशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें लाखों लोगों ने हिस्सा लिया।
वर्ष 2०12 में 26 दिसम्बर को श्री मोदी चौथी बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने।
वर्ष 2०13 में 13 सितम्बर को भाजपा की संसदीय बोर्ड की बैठक में श्री मोदी को पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद का उमीदवार बनाने का निर्णय लिया गया।
वर्ष 2०14 में 26 मई को श्री मोदी ने भारत के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।
वर्ष 2०15 में 21 जून को दुनिया भर में पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।
वर्ष 2०16 में भ्रष्टाचार, काले धन और जाली मुद्रा से लड़ने के लिए डीमोनेटाईजेशन किया गया और डिजिटल लेन-देन के लिए भीम–यूपीआई लॉन्च किया गया।

वर्ष 2०17 में एक देश एक कर प्रणाली, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू किया गया।
वर्ष 2०18 में दुनिया की सबसे उंची प्रतिमा स्टेचू ऑफè यूनिटी राष्ट्र को समर्पित किया गया।
वर्ष 2०19 में श्री मोदी प्रचंड जीत के साथ लागातार दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने।
वर्ष2०2०में सही समय पर पूर्ण लॉकडाउन लगाकर कोरोना को महामारी बनने से रोका। जन-जन तक बीमारी से लड़ने की जानकारी पहुंचाई और लोगों को जागरुक किया।(एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *