Mukesh Ambani का बड़ा ऐलान, जल्द ही भारतीय उपभोक्ताओं को मिलेगा 5G सर्विस सेवा का लाभ

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया है। जिसके मुताबिक कंपनी नए साल यानी साल 2021 में अपनी 5जी सर्विस (JIO 5G Service) को लॉन्च करने का फैसला लिया है। इस फैसले के बाद से भारतीय उपभोक्ताओं में खुशी की लहर है। कंपनी ने 2021 की दूसरी छमाही में देश में अपनी 5जी सर्विस लॉन्‍च करने की योजना बनाई है।

मुकेश अंबानी ने ये जानकारी इंडियन मोबाइल कांग्रेस (India Mobile Congress) में दी। उन्होंने कहा कि देश में 5जी सेवाओं की शीघ्र शुरुआत करने और इसे हर जगह उपलब्‍ध कराने के लिए किफायती बनाने हेतु नीतियों की आवश्‍यकता है। इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैं आपको आश्‍वस्‍त करता हूं कि भारत में 5जी क्रांति में जियो सबसे आगे होगी और 2021 की दूसरी छमाही में हम अपनी 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे।

mukesh-ambani-jio-ril

इसके आगे उन्‍होंने कहा कि घरेलू स्‍तर पर विकसित नेटवर्क, हार्डवेयर और टेक्‍नोलॉजी उपकरणों का इसमें इस्‍तेमाल किया जाएगा। जियो की 5जी सर्विस आत्‍मनिर्भर भारत की दिशा में उठाया गया अबतक का सबसे बड़ा कदम होगा।

jio 1

इस बारे में बात करते हुए अंबानी ने कहा, ”भारत में 30 करोड़ फोन ग्राहक अभी भी 2जी नेटवर्क में ही फंसे हुए हैं। उन्हें स्मार्टफोन में लाने के लिए नीतिगत कदमों की जरूरत है ताकि वह भी डिजिटल बदलाव की इस यात्रा में शामिल हो सकें।” साथ ही उन्होंने कहा, ”आज भारत दुनिया के बेस्‍ट डिजिटली-कनेक्‍टेड देशों में शामिल है। लेकिन यहां 30 करोड़ फोन यूजर्स अभी भी 2जी में फंसे हुए हैं और इन्‍हें स्‍मार्टफोन की दुनिया में लाने के लिए नीतिगत कदमों की जरूरत है ताकि वह भी डिजिटल लेनदेन में सक्षम बन सकें। उन्‍होंने कहा कि भारत सेमीकंडक्‍टर के विनिर्माण केंद्र के रूप में विकसित होने की पूरी क्षमता रखता है। हम बड़ी मात्रा में आयात पर निर्भर नहीं रह सकते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *