WhatsApp का ये नया फीचर इस दिन हो रहा है लांच

भारत में पिछले दो साल से WhatsApp Pay Beta उपलब्ध है, लेकिन अब इसे ऑफिशियली लॉन्च नहीं किया गया है. वजह ये है कि अब तक इसे भारत में कुछ परमिशन मिलने बाकी हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इस महीने के आखिर तक WhatsApp Pay लॉन्च किया जा सकता है.

इससे पहले ये खबर आई थी कि नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने WhatsApp Pay को भारत में लॉन्च करने के लिए इजाजत दे दी है और इसे कई चरणों में लॉन्च किया जाएगा.

मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट में WhatsApp के इस डेवेलपमेंट पर नजर रखने वाले दो बैंकर के हवाले से एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि WhatsApp Pay इस महीने के आखिर में लाइव हो जाएगा.

WhatsApp ने इसके लिए भारत के टॉप-3 बैंकों के के साथ पार्नटर्शिप की है. इनमें आईसीआईसीआई बैंक, ऐक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक पहले चरण के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया तैयार नहीं है.

मनी कंट्रोल से WhatsApp के एक प्रवक्ता ने कहा है, ‘हम सरकार के साथ लगातार WhatsApp Payment सभी यूजर्स को देने के लिए मिल कर काम कर रहे हैं. वॉट्सऐप पर पेमेंट भारत में COVID-19 के वक्त 400 मिलियन यूजर्स को सेफ ट्रांजैक्शन में मदद कर सकता है’

गौरतलब है कि हाल ही में WhatsApp की परेंट कंपनी Faebook ने भारतीय टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो में निवेश किया है. इसके बाद अब ये उम्मीद की जा रही है कि WhatsApp और Jio मिल कर सुपर ऐप लॉन्च कर सकते हैं जहां पेमेंट का भी ऑप्शन होगा.

फिलहाल जियो के पास जियो मनी ऐप है, लेकिन अगर WhatsApp Pay आ जाता है तो ये दोनों एक साथ कैसे काम करेंगे फिलहाल ये साफ नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *