North America Chhattisgarh Association, NACHA started, Scholarship Scheme "Udaan",

न्यूयॉर्क में रहने वाले छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों के लिए “उड़ान” योजना की शुरुआत

रायपुर. छत्तीसगढ़ के होनहार जरूरतमंद विद्यार्थियों इंजीनियरिंग, चिकित्सा  तथा अन्य स्नातक पढ़ाई के लिए अब नाचा (नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन) मदद करेगा. नाचा द्वारा होनहार जरूरत मंद विद्यार्थियों की मदद के लिए एक नए छात्रवृत्ति योजना “उड़ान” की शुरुआत की गई है. इस स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत CM भूपेश बघेल द्वारा 17 फ़रवरी को न्यूयॉर्क में किया गया.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, डॉ चरण दास महंत तथा न्यूयॉर्क कंसल जनरल द्वारा नाचा के इस नई शुरुआत “उड़ान” की सराहना की गई.

नाचा प्रेसिडेंट गणेश कर ने बताया कि स्कॉलरशिप चयन की एक निश्चित विधि होगी, जैसे ही विद्यार्थियों को कॉलेज में दाखिला मिल जाय और उन्हें आर्थिक सहायता की आवश्यकता हो तो वो www.cgnacha.com पर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं. नाचा उड़ान के प्रभारी नितिन विश्वकर्मा द्वारा सभी आवेदनों का मूल्यांकन किया जाएगा और चुने गए विद्यार्थियों का इंटरव्यू के द्वारा स्कॉलरशिप के लिए चयन किया जाएगा.

गणेश कर ने बातचीत के दौरान ये भी बताया कि छत्तीसगढ़ में कई होनहार छात्र आर्थिक असमर्थता के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते है, इसलिए नाचा द्वारा यह योजना शुरू किया का रहा है  इस योजना के तहत  जो लोग छत्तीसगढ़ से बाहर रह रहे हैं किन्तु छत्तीसगढ़ के जरूरतमंद बच्चो की मदद उड़ान के माध्यम से करना चाहे तो उनका स्वागत है.

बता दें कि नाचा (नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन) एक वैश्विक छत्तीसगढ़ एनआरआई एसोसिएशन है जहां विभिन्न देशों (यूएसए, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया यूके, और अन्य) से कई छत्तीसगढ़ एनआरआई जुड़े हुए हैं। पहल UDAAN छत्तीसगढ़ के प्रतिभाशाली वित्तीय सहायता छात्रों की मदद करने के लिए वैश्विक एनआरआई समुदाय को शामिल करेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *