Politics: Today Rahul Gandhi, JP Nadda and so and Sangh chief Bhagwat ji are also in Chennai, what is the reason?| national News in Hindi

इंटरनेट डेस्क। एक तरफ कोरोना महामारी का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है। वैक्सीनेशन 16 जनवरी से शुरू होगा। लेकिन तमिलनाडु में जल्लीकट्टू का आयोजन शुरू हो चुका है। कुछ पाबंदियों के साथ जल्लीकट्टू खेला जा रहा है। बड़े राजनेताओं का जमावड़ा भी लगा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत आज तमिलनाडु में हैं। ये लोग अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। राहुल गांधी मदुरै वहीं संघ प्रमुख मोहन भागवत ने चेन्नई में पोंगल का त्योहार मनाया। भाजपाध्यक्ष नड्डा यहां तमिलनाडु की पारंपरिक कला तथा खेलों को भी देखेंगे और बैलगाड़ी की सवारी भी करेंगे। तमिल पत्रिका तुगलक के वार्षिक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। गौरतलब है कि राज्य में इस साल अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं। यही कारण है कि राज्य में राजनीतिक सरगर्मियां धीरे-धीरे बढ़ने लगी है।

जल्लीकट्टू का आयोजन 150 खिलाड़ियों से ज्यादा नहीं होना चाहिये। कोरोना नेगेटिव सर्टिफिकेट अनिवार्यता के साथ स्थल पर कुल क्षमता दर्शक 50 फीसद दर्शक ही एकत्रित हो सकते हैं। राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार प्रवेश से पहले दर्शकों की थर्मल स्कैनिंग होगी। इसके अलावा उन्हें शारीरिक दूरी का पलान करना होगा।

 

जल्लीकट्टू खेल तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश में मुख्यतः मकर संक्रांति या पोंगल के अवसर पर खेला जाता है। इस खेल में बड़े-बड़े सांड़ों के सिर और सींगों में एक पोटली बांधी जाती है। दौड़ते हुए उनसे भिड़ते हुए जो पोटली निकाल लाता है वहीं विजेता घोषित होता है। ये बहुत ही खतरनाक खेल होता है। हर वर्ष इसमें कई खिलाड़ी मारे जाते हैं साथ ही कई खिलाड़ियों को गंभीर चोटें भी लगती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *