President and Prime Minister congratulate Biden and Kamala Harris on victory| national News in Hindi

नई दिल्ली।  जो बाइडेन के अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति और भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उप राष्ट्रपति होंगी। बाइडेन की जीत के बाद से ही उन्हें देश-विदेश से बधाइयां मिलनी शुरू हो गई हैं। इसी कड़ी में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई राजनितिक हस्तियों ने बाइडेन और कमला हैरिस को बधाई दी है।  

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रपति चुने जाने पर जोसेफ आर. बाइडेन को और उपराष्ट्रपति चुने जाने पर कमला हौरिस को मेरी बधाई। मैं बाइडेन के सफल कार्यकाल की कामना करता हूं तथा भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूत करने के लिए आपके साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।  


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि बधाई हो जो बाइडेन, आपकी शानदार जीत पर! उपराष्ट्रपति के रूप में, भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने में आपका योगदान महत्वपूर्ण और अमूल्य था। मैं भारत-अमेरिका संबंधों को अधिक से अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक बार फिर साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं।  

प्रधानमंत्री ने अगले ट्वीट में भारतीय मूल की कमला हैरिस के उपराष्टपति चुने जाने पर हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कमला हैरिस को टैग करते हुए लिखा कि आपकी सफलता अग्रणी है। ये आप के लिए ही नहीं बल्कि सभी भारतीय-अमेरिकियों के लिए भी बहुत गर्व की बात है। मुझे विश्वास है कि आपके समर्थन और नेतृत्व से जीवंत भारत-अमेरिका संबंध और भी मजबूत हो जाएंगे।

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति चुने जाने पर बाइडन और उपराष्ट्रपति चुने जाने पर कमला हैरिस को शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति के तौर पर कमला हैरिस के बुद्धिमान और परिपक्व नेतृत्व को भारत आने वाले दिनों में एक निकट साझेदारी के तौर पर देखता है जो हमारे लिए और दुनियाभर में शांति और विकास के लिए फायदेमंद साबित होगा।


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए जो बाइडेन को बधाई दी। उन्होंने लिखा कि राष्ट्रपति चुने जाने के लिए जो बाइडेन को बधाई। मुझे पूरा विश्वास है कि वह अमेरिका को एकजुट करेंगे और इसे मजबूत दिशा प्रदान करेंगे। उन्होंने भारतीय मूल की कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने की बाधाई देते हुए लिखा कि ये हमारे लिए गर्व की बात है कि अमेरिका की पहली महिला उप-राष्ट्रपति की जड़ें भारत से जुड़ी हैं।  

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *