Prime Minister के दो दशक का सुशासन का सफर कांटों के ताज से कम नहीं रहा: नकवी

नयी दिल्ली।केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्बारा निर्वाचित सरकार का नेतृत्व करते हुए 19 साल पूरा किए जाने पर बुधवार को कहा कि मोदी का दो दशक का सुशासन का सफर 'कांटों के ताज से कम नहीं रहा, लेकिन मजबूत इच्छाशक्ति से उन्होंने बड़ी से बड़ी आपदा को भी अवसर में बदल दिया। नकवी ने एक ब्लॉग के माध्यम से मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी की उपलब्धियों का विस्तार से उल्लेख किया।

गौरतलब है कि मोदी ने सात अक्टूबर, 2००1 को गुजरात के मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभाली थी और मई, 2०14 में वह प्रधानमंत्री बने।
नकवी ने कहा, ''एक चुनी हुई सरकार के मुखिया के रूप में नरेंद्र मोदी के दो दशकों का सुशासन का सफर “कांटों के ताज” से कम नहीं रहा। गुजरात के भूकंप से लेकर कोरोना कहर की आपदा को आम लोगों के लिए आफत बनने से बचाना और आपदा को अवसर में बदलना उनकी मजबूत इच्छाशक्ति और पुख्ता इरादों का परिणाम रहा है।उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने अपने सुशासन की बदौलत सत्ता के गलियारों से परिक्रमा पॉलिटिक्स को खत्म कर दिया।

नकवी के मुताबिक, गुजरात के भुज, कच्छ, भरुच, अंजार, गांधीनगर, राजकोट आदि में आये दुनिया के इतिहास के भयंकर भूकंप और उससे हुई बर्बादी की जटिल एवं मुश्किल चुनौती से निपटने का प्रभावी प्रयास और चुनौती के समय मजबूती से मैदान में खड़ा रहना, प्रधानमंत्री मोदी की खासियत रही है।

कोरोना महामारी के समय उठाए गए प्रधानमंत्री के कदमों का उल्लेख करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, ''कोरोना काल के संकट के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संवेदनशीलता, सक्रियता एवं इस संकट से देश को निजात दिलाने में अग्रिम भूमिका ने देश के लोगों में भरोसा बढ़ाया। नकवी ने इस बात पर जोर दिया, ''प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में ऐसे कई काम हुए जिनसे भारत की साख पूरे विश्व में बढ़ी। योग को पूरी दुनिया में पहचान मिली; भारत अंतरिक्ष महाशक्ति बना। सऊदी अरब, फिलिस्तीन, रूस और यूएई जैसे देशों ने उन्हें अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया।
उन्होंने कहा, ''प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सर्जिकल और एयर स्ट्राइक हुई, वन रैंक वन पेंशन को लागू की गयी। रिकॉर्ड 15०० से अधिक गैर-जरुरी कानून खत्म किये गए; विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत लागू हुई। रिकॉर्ड संख्या में गरीबों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए, तीन तलाक खत्म हुआ।

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में ही मुस्लिम महिलाओं को बिना पुरुष रिश्तेदार के हज यात्रा पर जाने की सुविधा मिली, हज सब्सिडी बंद हुई; धारा 37० हटाई गई। सैकड़ों साल पुराना राम मंदिर मुद्दे का हल हुआ और राम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू हुआ। उन्होंने कहा, '' देश का आर्थिक ताना-बाना आज भी सही दिशा और सही हाथों में है। आने वाले दिनों में भारत की अर्थव्यवस्था फिर से मजबूती के मार्ग पर आगे बढ़ेगी।(एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *