Rajasthan Byelection: Byelection on 3 seats on April 17, Satish Poonia’s name before Vasundhara Raje in BJP Star campaigners list, is Vasundhara Raje no longer CM candidate? | national News in Hindi

पॉलिटिकल डेस्क। राजस्थान में 3 सीटों के लिए आगामी 17 अप्रेल को उपचुनाव होंगे। सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ विधानसभा सीटों के लिए दोनों ही पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है वहीं नामांकन दाखिले की अंतिम दिनांक भी बीत चुकी है। अब दोनों ही पार्टियों चुनाव प्रचार में जुट गई हैं। राजस्थान भाजपा ने उपचुनावों में चुनाव प्रचार के लिए अपने 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है।

लेकिन इसमें प्रदेश भाजपाध्यक्ष सतीश पूनिया को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से ऊपर रखा है। लिस्ट जारी होने के बाद एक बार फिर राजस्थान भाजपा में नंबर-1 और नंबर दो की पोजिशन को लेकर बवाल तय माना जा रहा है। वसुंधरा राजे की लगातार अनुपस्थिति या उनके तवज्जो नहीं दिया जाना ये बताता है कि राजस्थान में 2023 में होने वाले विस चुनावों में वसुंधरा सीएम कैंडिडेट नहीं होंगी। सतीश पूनिया को विकल्प के तौर पर तैयार किया जा रहा है।

प्रदेश भाजपा की ओर से इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया को सौंपी गई सूची में 30 स्टार प्रचारक शामिल किए गए हैं। बीजेपी के इन स्टार प्रचारकों में पार्टी के राष्ट्रीय व प्रदेश पदाधिकारी, केन्द्रीय मंत्री, सांसद और विधायकों को जगह दी गई है। पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्षों का भी इस सूची में नाम है। 30 स्टार प्रचारकों की सूची में सबसे पहले पार्टी के प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह और सह प्रभारी भारती बेन का नाम है। उसके बाद प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया को रखा गया है। लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का नाम पांचवें स्थान पर रखा गया है। यहीं सवाल खड़े हो रहे हैं।

पार्टी प्रत्याशियों की ओर से किये गये नामांकन के दौरान भी पूर्व सीएम वसुंधरा राजे कहीं नजर नहीं आई। तीनों सीटों पर उनकी अनुपस्थिति चर्चा का विषय बनी रही। वहीं इन तीनों स्थानों पर लगाये गये पोस्टर बैनर में भी राजे का स्थान नहीं दिया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *