Ranjan gogoi, Rajya Sabha, Member, Oath,

रंजन गोगोई ने राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली

नई दिल्ली। भारत के पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई ने आज राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ले ली है। आपको बताते जाए कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सरकार की अनुशंसा पर सोमवार को गोगोई को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया था।गृह मंत्रालय ने सोमवार रात अधिसूचना जारी कर गोगोई को उच्च सदन के लिए मनोनीत करने की घोषणा की थी।

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू हो गई है। पूर्व CJI ने राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ले ली है। इस दौरान कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष के सांसद शेम-शेम के नारे भी लगाए। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पलटवार करते हुए कहा कि पूर्व में भी कई पूर्व CJI और मशहूर हस्तियां इस सदन की हिस्सा रही हैं। सभापति ने कहा कि सदन के बाहर किसी की भी राय की हम चिंता नहीं करते हैं। लेकिन यहां हमें यह समझना होगा कि एक राष्ट्रपति के नामांकन को सच्ची भावना से माना जाना चाहिए।

गोगोई ने अपने कार्यकाल में अयोध्या भूमि विवाद, राफेल लड़ाकू विमान और सबरीमला में महिलाओं के प्रवेश समेत कई अहम मामलों पर सुनवाई करने वाली पीठ की अध्यक्षता की थी। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा सोमवार को राज्यसभा के लिए पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई मनोनीत करने काे लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने उनसे सरकार को राफेल मामले में क्लीन चिट देने के मामले में सफाई देने के लिए कहा है। सिब्बल ने गोगोई की टिप्पणी का जिक्र करते हुए ट्वीट किया कि ‘रंजन गोगोई ने कहा था कि मैं शपथ लेने के बाद मीडिया को बताऊंगा कि मैंने क्यों राज्यसभा जाने का प्रस्ताव स्वीकार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *