RBSE: 21 lakh applications in Rajasthan 10th and 12th board exam, last day of application today| national News in Hindi

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) की इस वर्ष दसवीं व बारहवीं की कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं होनी हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है और आज आवेदन का अंतिम दिन है। इस परीक्षा के लिए स्कूल के माध्यम से अब तक 21 लाख से भी अधिक स्टूडेंट्स आवेदन कर चुके हैं। इनमें 21 लाख में से 11.50 लाख छात्रों ने 10वीं व समकक्ष परीक्षा और 10.50 लाख स्टूडेंट्स ने 12वीं व समकक्ष परीक्षा के लिए आवेदन किया है। वहीं, पिछले साल शायद ही कोई छात्र ऐसा रहा हो जिसे फेल किया गया हो, इस कारण ही बोर्ड के साथ-साथ अन्य कक्षाओं में छात्रों की संख्या बढ़ेगी। हालांकि इस साल एग्जाम होंगे।

पिछले वर्ष बोर्ड परीक्षा के आंकड़ों की बात करें तो, परीक्षा में शामिल होने के लिए बीस लाख अट्ठावन हजार छात्रों ने आवेदन किया था। इसके अलावा, 12वीं व समकक्ष परीक्षा के लिए 8.67 लाख और दसवीं के लिए 11.35 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया था।

परीक्षा में शामिल होने के लिए किये जाने आवेदन में नियमित परीक्षार्थियों के लिए 600 रुपए, स्वयंपाठी परीक्षार्थियों के लिए 650 रुपए तथा प्रायोगिक परीक्षा के 100 रुपए प्रति विषय अलग से शुल्क लगेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *