रजिस्ट्री शुरू, ऑनलाइन भुगतान और अपॉइन्टमेंट की सुविधा

रायपुर. रायपुर जिला में शासन के निर्देशानुसार आज से  पंजीयन कार्यालय में पंजीयन कार्य प्रारंभ करने की अनुमति दे दी गयी है।

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं नियन्त्रण के लिए विगत 4 मई से रायपुर, कोरबा, कटघोरा और सूरजपुर के पंजीयन कार्यालयों को छोड़कर राज्य के शेष सभी कार्यालय में दस्तावेजों के पंजीयन की अनुमति दी गई थी। अब शासन द्वारा आज से राज्य के शेष सभी पंजीयन कार्यालय में दस्तावेजों की पंजीयन की अनुमति दे दी गई है ।

लॉक डाउन  के दौरान पंजीयन कार्यालय में  भीड़ को नियंत्रित करने के लिए केवल उन पक्षकारों का दस्तावेज पंजीयन कराने की अनुमति दी गई है जिन्होंने पहले से ही अपॉइंटमेंट बुक कराया हुआ है ।इसके साथ ही पंजीयन कार्यालय में उपस्थित होने वाले पक्षकारों एवं गवाहों को कोरोना वायरस (कोविड-19) की रोकथाम हेतु शासन द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का अक्षरशः पालन पंजीयन कार्यालय में किया जा रहा है।इस बार पंजीयन के दौरान एक महत्वपूर्ण सुविधा प्रारंभ की गई है,जिसके तहत अब पक्षकार पंजीयन फीस एवं सेवा शुल्क का  भुगतान ऑनलाइन कर सकता है । इसके लिए इच्छुक पक्षकार विभाग की वेबसाइट पर जाकर पंजीयन हेतु पहले से अपॉइंटमेंट ले सकते है।इसके आधार पर पक्षकार निर्धारित समय और स्थान में जाकर पंजीयन करा सकते है।इस व्यवस्था से पंजीयन कार्यालय में नगद राशि लेनदेन की आवश्यकता नहीं होगी तथा कोविड-19 के प्रसार को रोकने में मदद भी मिलेगी। पक्षकार पंजीयन हेतु ई-स्टाम्प भी ऑनलाइन क्रय कर सकते हैं तथा पंजीयन के दौरान पंजीयन शुल्क एवं सेवा शुल्क ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *