Rekha Birthday Special: दो शादियां करके भी अकेली रहीं रेखा, जानिए फिर क्यों लगाती हैं सिंदूर, लव ओर मैरिड लाइफ से जुड़े रोचक किस्से

आज बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री रेखा (भानुरेखा, असली नाम) ने 66 बसंत पूरे कर लिये हैं यानि आज वह आज उनका जन्मदिन है। रेखा ऐसी अभिनेत्री हैं जो फिल्म इंडस्ट्री में लंबे समय तक टिकी रही हैं। उनके समकक्ष अभिनेत्रियां आज रुपहले पर्दे परनजर नहीं आती लेकिन, वह कहीं ना कहीं फिल्मी समारोह और फिल्मों में नजर आ ही जाती हैं। रेखा ने बॉलीवुड में रहते हर वह चीज हासिल की जो वह चाहतीं थीं लेकिन, वह अकेले पन के अहसास से नहीं जीत पाईं। रेखा आज भी अकेली हैं। प्यार के मामले में उनकी झोली खाली रही।

आइये जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे रोचक पहलू जो शायद आप अब तक नहीं जानते होंगे।

  • रेखा का जन्म 10 अक्टूबर 1954 को चेन्नई में हुआ था
  • रेखा का असली नाम भानुरेखा है।
  • उनके जन्म के समय उनके माता-पिता की शादी नहीं हुई थी
  • रेखा के पिता तमिल फिल्मों के सुपरस्टार जैमिनी गणेशन और मां अभिनेत्री पुष्पावली हैं
  • उनके पिता ने उनके बचपन में उन्हें अपनी संतान के रूप में स्वीकार नहीं किया था
  • जब बढ़ती उम्र में रेखा की मां पुष्पावल्ली को फिल्मों में काम मिलना बंद हुआ तो घर के आर्थिक हालात बिगड़ गए और 13 साल की रेखा को फिल्मों में काम करने के लिए मजबूर होना पड़ा
  • रेखा ने 1969 में रेखा अपनी मां के साथ हिंदी फिल्मों में किस्मत आज़माने मुंबई आ गईं
  • रेखा की पहली डेब्यू फिल्म अंजाना सफऱ थी जिसमें उनके अपोजिट हीरो बिस्वजीत थे
  • ये फिल्म किसी कारण बस उस वक्त रिलीज नहीं हो पाई
  • रेखा की पहली हिंदी रिलीज थी सावन भादो
  • अपने 45 साल के करियर में रेखा करीब 180 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं
  • 2012 में रेखा को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया
  • रेखा अब बहुत कम फिल्मों में काम करती हैं
  • पिछले कुछ सालों में उनकी फिल्में 'कुडिय़ों का है ज़माना', 'सदियां' और 'सुपर नानी' फ्लॉप रहीं लेकिन रेखा को लेकर लोगों की दिलचस्पी कम नहीं होती

रेखा की जिंदगी आज भी एक अनसुलझी और रहस्यमयी पहली की तरह है। अमिताभ बच्चन ओर उनका नाम वर्षों तक एक साथ जुडा लेकिन, दोनों ने कभी एक दूसरे के लिए खुलकर कोई बात नहीं की। रेखा की पर्सनल लाइफ में तमाम शख्‍स आए लेकिन प्यार के मामलों को लेकर रेखा हमेशा बदकिस्मत ही रहीं।

रेखा की जिंदगी में दो मुकाम ऐसे आए जिसने उन्‍हें बदलकर रख दिया.पहला अमिताभ बच्‍चन से रेखा की मुलाकात, दूसरा 1990 में मुकेश अग्रवाल से उनकी शादी. अमिताभ संग रेखा के अफेयर की अफवाहें खूब उड़ी थीं। वहीं रेखा के पति मुकेश अग्रवाल ने शादी के 1 साल बाद खुदकुशी कर ली थी।

मुकेश के बाद रेखा ने विनोद मेहरा से शादी की थी। लेकिन इस शादी को कभी मंजूरी ही नहीं मिली। कहा जाता है कि जब दोनों कोलकाता से शादी करने के बाद मुंबई लौटे तो नई नवेली दुल्हन रेखा का स्वागत चप्पल से किया गया था। रेखा की सास कमला इस शादी को लेकर बेहद नाराज थीं। जैसे ही रेखा आशीर्वाद लेने के लिए झुकीं तुरंत उनकी सास ने उन्हें ढकेल दिया था। उन्होंने रेखा को मारने के लिए चप्पल भी निकाली और उन्हें घर में घुसने से मना कर दिया था।

रेखा का कई फिल्म एक्टर्स के साथ नाम जोड़ा गया, जिसके चलते वह विवादों में रहीं ।अमिताभ के अलावा उनका नाम नवीन निश्चल, विश्वजीत, जितेंद्र, शत्रुघ्न सिन्हा, विनोद मेहरा, संजय दत्त, अक्षय कुमार जैसे एक्टर्स से जुड़ा, लेकिन उनकी जिंदगी में प्यार ने घर नहीं किया। रेखा के प्यार का घर किसी ना किसी कारण से उजड़ ही जाता था।

रेखा के माथे का सिंदूर आज भी राज बना हुआ है. इस पर बीते कई सालों से विवाद और सवाल बरकरार है।लोग जानना चाहते हैं कि आखिर वह किसके नाम का सिंदूर लगाती हैं। रेखा ने ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी में सिंदूर लगा रखा था और मंगलसूत्र पहना था। उस समय जब उनसे पूछा इसका कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वे शूटिंग से सीधे शादी में आई थीं। लेकिन आज भी उन्हें कई बार सिन्दूर लगाए देखा जाता है। इसके पीछे का कारण क्या है कोई नहीं जनता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *