Republic Day: Rajasthan’s daughter will make history on Rajpath on 26 January, the distinction of becoming the first woman pilot of the Indian Air Force to lead the fly past| national News in Hindi

इंटरनेट डेस्क। गणतंत्र दिवस-2021 राजस्थान के लिए यादगार रहने वाला है। राजस्थान के लिए ये खुशी और गर्व का मौका है। क्योंकि इस बार 26 जनवरी को राजपथ पर होने वाली परेड में नागौर की बिटिया और वायुसेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्वाति राठौड़ फ्लाई पास्ट का नेतृत्व करेंगी। गौरतलब है कि 26 जनवरी के इतिहास में पहली बार किसी महिला पायलट को फ्लाई पास्ट को लीड करने की ज़िम्मेदारी दी गयी है।

इस मौके पर स्वाति के पिता भवानी सिंह ने बताया कि, इससे पहले वह इंडियन एयरफोर्स डे (वायुसेना दिवस) पर फ्लाई पास्ट की अगवानी कर चुकी हैं। मूल रूप से नागौर के प्रेमपुरा निवासी स्वाति इस समय वायुसेना में बतौर फ्लाइट लेफ्टिनेंट के सेवा दे रहे हैं। उन्होंने जयपुर के आईसीजी कॉलेज और अजमेर में रहकर अपनी पढ़ाई पूरी की हैं। साथ ही वह अभी प्रदेश के ही एयरबेस पर तैनात हैं।

उनके पिता डॉक्टर भवानी सिंह ने बताया कि, फ्लाई पास्ट के दौरान स्वाति के नेतृत्व में हवाई जहाज की एक फार्मेशन राजपथ के ऊपर से गुजरेगी। इसमें 5 विमान शामिल होंगे जो कि देश की महिला शक्ति और सशक्तीकरण का संदेश देंगे।  स्वाति के पिता ने कहा, स्वाति के लिए नया नहीं है, क्योंकि इससे पहले भी स्वाति ने केरल बाढ़ के दौरान अपनी जान जोखिम में डालकर हजारों लोगों को एयरलिफ्ट कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *