Rupee rises six paise to 74.78 against US dollar| business News in Hindi

मुंबई। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को शुरुआती कारोबार में डालर में नरमी के चलते रुपया 6 पैसे मजबूत होकर 74.78 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया।

कारोबार की शुरुआत में रुपया 74.83 रुपये प्रति डालर पर खुला और कुछ ही देर में और चढकर 74.78 रुपये प्रति डालर तक पहुंच गया। इस स्तर पर यह पिछले दिन के बंद भाव के मुकाबले छह पैसे ऊंचा रहा। मंगलवार को डालर, रुपये की विनिमय दर 74.84 रुपये प्रति डालर पर बंद हुई थी।

इस बीच दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डालर की कमजोरी अथवा मजबूती दर्शाने वाला डालर इंडेक्स ०.०2 प्रतिशत गिरकर 93.68 अंक रहा।

आईएफए ग्लोबल के संस्थापक और सीईओ अभिषेक गोयनका ने कहा, ”रुपया 74.5० से 75.०० रुपये प्रति डालर के दायरे में बना हुआ है। गिरावट के समय सरकारी बैंक अमेरिकी डालर की आगे बढ़कर खरीद कर रहे हैं। डालर प्रमुख मुद्राओं के समक्ष कमजोर पड़ रहा है, हालांकि एशिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं की मुद्रायें डालर के मुकाबले उतनी मजबूत नहीं हुई हैं।’’

गोयनका ने कहा, ”अमेरिका के फ़ेडरल रिजर्व की नीतिगत बैठक के परिणाम से पहले केन्द्रीय बैंक ने अपने आपात रिण कार्यक्रम को तीन माह बढ़ाकर 2०2० के अंत तक कर दिया। इससे अमेरिकी डालर में और कमजोरी आई है।’’

बहरहाल, वैश्विक बाजार में ब्रेंट कच्चे तेल का वायदा भाव ०.14 प्रतिशत बढ़कर 43.28 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *