Train and airline, To restore, Planning,

ट्रेन और विमान सेवा बहाल करने हो रहा विचार

नयी दिल्ली. लाॅकडाउन 2.0 में केंद्र सरकार (Government) लाेगाें काे कुछ राहत देने जा रही है. केंद्र सरकार (Government) 15 अप्रैल के बाद से कुछ चुनिंदा रूटाें पर ट्रेन और विमान सेवा बहाल करने पर विचार कर रही है.

सूत्राें के अनुसार 30 अप्रैल के बाद एकदम से पूरी क्षमता में ट्रेन और विमान सेवा बहाल करना संभव नहीं हाेगा. इसलिए ये सेवाएं धीरे-धीरे शुरू करने की तैयारी है. इसी बीच, संक्रमण राेकने के लिए बंद किए गए केंद्र के सभी मंत्रालय साेमवार से खुल जाएंगे. केंद्रीय मंत्रियाें के अलावा डीजी, एडीजी, सेक्रेटरी, जाॅइंट सेक्रेटरी और एडिशनल सेक्रेटरी स्तर के अधिकारी ऑफिस से ही काम करेंगे. सूत्राें के अनुसार मंत्रालयाें में लाॅकडाउन खत्म हाेने के बाद अर्थव्यवस्था में तेजी लाने की याेजनाओं पर काम शुरू हाेगा.

सूत्राें के अनुसार करीब एक तिहाई रूट्स पर ट्रेन सेवा शुरू हाे सकती है. जनरल बाेगी नहीं हाेगी. सिर्फ आरक्षित टिकट पर यात्रा की इजाजत मिलेगी. ट्रेन की कुल सीटाें में से करीब आधी ही आरक्षित की जाएंगी.

घरेलू रूटाें पर कम संख्या में उड़ानें शुरू करने पर विचार चल रहा है. इसमें भी उड़ानाें के बीच काफी अंतर रखा जाएगा. भीड़-भाड़ से बचने के िलए रिपाेर्टिंग टाइम 45 मिनट से बढ़ाकर दाे घंटे किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *