Vaccination: Now the difference between the first and second dose of ‘Kovishield’ has increased, the Ministry of Health has issued instructions to have the second dose at the difference of so many days| national News in Hindi

इंटरनेट डेस्क। भारत में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के साथ ही टीकाकरण अभियान भी काफी तेजी से चल रहा है। देश में अब तक 4.5 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। इस बीच केंद्र सरकार की ओर से सोमवार को सभी राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविशील्‍ड को लेकर एक अहम निर्देश दिया गया है।

सरकार का कहना है कि अब कोविशील्‍ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को बढ़ा दिया गया है। इस अंतर को अब कम से कम 6 से 8 हफ्ते का कर दिया गया है। इससे पहले कोविशील्‍ड की दूसरी डोज को 4 से 6 हफ्ते में दिया जाता था। वैक्सीन पर नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन और नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप की सलाह के बाद यह फैसला लिया गया है।

केंद्र सरकार का कहना है कि यह निर्णय केवल कोविशील्‍ड के लिए लिया गया है। हालांकि केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये साफ कर दिया है कि भारत बायोटैक द्वारा बनाई गई कोवैक्सिन पर यह निर्णय लागू नहीं होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *