Veteran actress Sasikala, who played Salman Khan’s grandmother in ‘Mujhse Shaadi Karogi’, died at the age of 88, after her father’s business came to a standstill. | entertainment News in Hindi

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री और दादी के किरदार से मशहूर हुईं शशिकला का आज रविवार को निधन हो गया है। वह 88 साल की थीं। मुंबई के कोलाबा में आज रविवार की दोपहर 12 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके निधन के बाद हिंदी फिल्म जगत शोक में डूब गया।

शशिकला आखिरी बार 2004 में रिलीज हुई फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी’ में नजर आई थीं। इसमें उन्होंने सलमान खान की दादी का रोल किया था। फिल्मों में उनके योगदान को देखते हुए 2007 में केंद्र सरकार ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। शशिकला को सबसे ज्यादा दादी के किरदार में पसंद किया गया। उन्होंने कई फिल्मों में दादी का किरदान निभाया था।

पिता का बिजनेस ठप्प हुआ तो खुद ने संभाला दारोमदार

शशिकला का पूरा नाम शशिकला जावलकर था। उनका जन्म चार अगस्त 1932 को महाराष्ट्र के शोलापुर में हुआ था। पांच साल की उम्र से वह सोलापुर जिले के कई कस्बों में स्टेज पर डांस, गायन और अभिनय करती थीं। उनके छह भाई बहन थे। शशिकला के पिता बहुत बड़े बिजनेसमैन थे। हालांकि एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उनके पिता का बिजनेस पूरी तरह ठप्प हो गया जिसके बाद वह काम की तलाश में मुंबई पहुंचीं। जहां उनकी मुलाकात नूरजहां से हुई।

100 से ज्यादा फिल्में, कई लोकप्रिय टीवी शो में किया काम

शशिकला को मुख्यत: हिंदी फिल्मों में सहायक अभिनेत्री के तौर पर जाना जाता है। करियर के शुरुआती दिनों में उन्होंने ‘जीनत’, ‘डाकू’, ‘नौ दो ग्यारह’, ‘कानून’ जैसी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किए। 1962 में रिलीज हुई फिल्म ‘आरती’ से उन्हें प्रसिद्धि मिली। मुख्य फिल्मों में ‘अनुपमा’, ‘फूल और पत्थर’, ‘आई मिलन की बेला’, ‘गुमराह’, ‘वक्त’ और ‘खूबसूरत’ सहित अन्य हैं। उन्होंने 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। फिल्मों के अलावा शशिकला ने टीवी शो ‘जीना इसी का नाम है’, ‘दिल देके देखो’ और ‘सोनपरी’ में भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *