Voters, Election Commission of India, Voter list overview,

18 साले के नए वोटर्स 15 तक जुड़वा सकते है मतदाता सूची में नाम

रायपुर. मतदाता भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची का अवलोकन उनके लिए निर्धारित मतदान केन्द्रों में जाकर कर सकते हैं जिन मतदाताओं का नाम सूची में नहीं है, या उनके नाम, सरनेम, आयु, लिंग, जन्म तिथि, फोटो या अन्य प्रकार की त्रुटि है तो उसे सुधार के लिए निर्धारित फार्म भर कर मतदान केन्द्र में मौजूद अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं। यह कार्य 15 जनवरी 2020 तक किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि ऐसे व्यक्ति जिनकी आयु एक जनवरी 2020 को 18 वर्ष पूर्ण हो गई है, वे अपना नाम मतदाता सूची में जुड़ा सकते हैं। मतदाताओं से प्राप्त दावा आपत्तियों का निराकरण 27 जनवरी तक किया जाएगा। संशोधित मतदाता सूची 4 फरवरी 2020 तक तैयार की जाएगी। मतदाता सूची की अंतिम प्रकाशन 7 फरवरी 2020 को किया जाएगा।

मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय छत्तीसगढ़ की वेबसाईट के माध्यम से भी देख सकते हैं। इसके साथ ही किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी अथवा शिकायत के लिए राज्य सूचना केन्द्र रायपुर के दूरभाष टोल फ्री नंबर 180023311950 पर एवं राज्य के सभी जिलों में स्थापित काल सेन्टर के टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *