कोरोनावायरस को लेकर WHO की बड़ी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनावायरस को लेकर एक बड़ी चेतावनी जारी की है. WHO का कहना है कि ऐसा हो सकता है कि कोरोनावायरस कभी खत्म ना हो और दुनियाभर के लोगों को इसके साथ ही रहना सीखना होगा.

WHO के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के डायरेक्टर मिचेल रयान ने कहा, “कोरोनावायरस हमारे सुमदाय में एक और स्थानिक वायरस (Endemic Virus) बन सकता है और जोकि कभी खत्म न हो.”

उन्होंने कहा कि जैसे कि HIV कभी खत्म नहीं हुआ. फिलहाल इस बात का कोई संकेत नहीं मिल रहा है कि कोरोनावायरस कब खत्म होगा.

रयान ने कहा, “HIV कभी दूर नहीं गया. लेकिन हमें इसका रास्ता मिल गया है कि जो लोग HIV पॉजिटिव हैं वो कैसे एक लंबा और स्वस्थ्याजीवन गुजार सकते हैं. हमें वास्तविकता को समझना होगा. हमें नहीं पता कि यह बीमारी कब खत्म होगी.”

माइकल रयान ने कहा कि इस वायरस का निदान ढूंढ़ना एक लंबी प्रक्रिया है और हो सकता है कि कभी पूरी भी ना हो. अगर कोविड-19 की वैक्सीन तैयार भी हो जाती है तो उसे दुनियाभर में पहले टेस्ट करना होगा और कोरोनावायरस पर नियंत्रण के लिए बहुत बड़े प्रयास की जरूरत आने वाले दिनों में भी पड़ेगी.

इससे पहले WHO की महामारी रोग विशेषज्ञ मारिया वैन केरखोवे भी कह चुकी हैं कि हमें यह माइंडसेट बनाना होगा कि इस महामारी से बाहर निकलने में वक्त लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *