विश्व बैंक भारत को देगा 1 बिलियन डॉलर की मदद

नयी दिल्ली/एजेंसी. विश्व बैंक ने भारत को 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर (7500 करोड़ रुपये) मदद देने की घोषणा की है। विश्व बैंक ने गरीब, कमजोर परिवारों को सामाजिक सहायता देने के भारत के प्रयासों में मदद के लिए ये राशि देने का ऐलान किया है।

इसके साथ ही विश्व बैंक ने कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए भारत को अब तक कुल दो अरब डॉलर देने की प्रतिबद्धता जताई है। पिछले महीने भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र की मदद के लिए एक अरब अमरीकी डालर की सहायता देने की घोषणा की गई थी।

भारत में वर्ल्ड बैंक के कंट्री डायरेक्टर जुनैद अहमद ने मीडिया के साथ एक वेबिनार में कहा कि कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए दुनिया भर में सरकारों को अभूतपूर्व तरीके से लॉकडाउन और सामाजिक दूरी को लागू करना पड़ा है और इससे अर्थव्यवस्था पर व्यापक असर पड़ा है।

जुनैद अहमद ने साथ ही कहा, ‘भारत सरकार ने गरीबों और पिछड़ों के लिए गरीब कल्याण योजना पर ध्यान दिया है जो एक ब्रिज का काम कर रही है। स्वास्थ्य पर भी काम हो रहा है और इसकी भी कोशिश की जा रही है कि अर्थव्वस्था पटरी पर लौटे।’

जुनैद अहमद ने इस बात की भी जानकारी दी है कि वर्ल्ड बैंक तीन क्षेत्रों- स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा और सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग (MSME) में भारत सरकार के साथ साझीदारी करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *