World Water Day: ‘Water is our tomorrow’ … Understand the price of water, this person did something like this in the midst of the struggle for water in Rajasthan, became ‘Waterman of India’| national News in Hindi

इंटरनेट डेस्क। आज सोमवार को पूरी दुनिया में विश्व जल दिवस मनाया जा रहा है। जल है तो कल है। पानी बचाने के लिए प्रेरित करने वाली ये लाइनें हम कबसे सुनते आ रहे हैं। और ये हकीकत भी है क्योंकि हमारे जीवन में जल नहीं होगा तो शायद हमारा कल भी नहीं होगा। जल पर हमारा कल निर्भर करता है। पानी हमारे लिए एक ऐसी धरोहर है जिसे आने वाली पीढ़ी के लिए हमें संभालकर रखना बहुत जरूरी है।

देश में तो एक शख्स ने पानी बचाने के लिए इतना संघर्ष किया है और कर रहा है कि उसे वाटरमैन आफ इंडिया के नाम तक से पुकारा जाता है। राजस्थान के अलवर जिले के राजेन्द्र सिंह राणा पृथ्वी पर जल बचाने वाले और इसके लिए प्रेरित करने वाले चंद लोगों में से एक है। राजेन्द्र सिंह 61 साल के हैं। एशिया का नोबेल कहा जाने वाला मैग्सेसे अवॉर्ड 2001 में और स्टॉकहोम वॉटर प्राइज के रूप में उन्होंने 2015 में अंतर्राष्ट्रीय अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है। गर्मियों में राजस्थान में लोग पानी के लिए तरसते नजर आते हैं। लेकिन उनके द्वारा किए गए कार्यों ने राज्य के कई जिलों की शक्ल ही बदल दी थी।

ऐसा कहा जाता है कि मनुष्य खाने के बिना तो रह सकता है लेकिन पानी के बिना जीवत नहीं रह सकता। हालांकि लोगों को ये बात समझ में नहीं आती है और वह पानी को बचाकर रखने की जगह व्यर्थ करने पर तुले रहते हैं। दार्शनिक थेल्स ने सैकड़ों वर्ष ईसा पूर्व कहा था कि जल ही समस्त भौतिक वस्तुओं का कारण और समस्त प्राणी जीवन का आधार है लेकिन अब लोग इस बात को महत्व नहीं दे रहे हैं। 

विश्व जल दिवस 2021 की इस साल की थीम क्या है?

 

विश्व जल दिवस को हर साल एक थीम के साथ मनाया जाता है। इस साल की थीम- वेल्यूइंग वॉटर है, जिसका लक्ष्य लोगों को पानी का महत्व समझाना है। दुनिया में कई देश ऐसे हैं जहां लोगों को पीने तक का पानी नहीं मिल पाता और फिर लोग गंदा पानी पीकर कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *